फुल बॉडी डिटॉक्स: 9 तरीके आपके शरीर को फिर से जीवंत करने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन – या डिटॉक्स – एक लोकप्रिय चर्चा है।

फुल बॉडी डिटॉक्स: 9 तरीके आपके शरीर को फिर से जीवंत करने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन – या डिटॉक्स – एक लोकप्रिय चर्चा है।

यह आमतौर पर एक विशिष्ट आहार का पालन करता है या विशेष उत्पादों का उपयोग करता है जो आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने का दावा करते हैं, जिससे स्वास्थ्य में सुधार होता है और वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है।

सौभाग्य से, आपका शरीर विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है और ऐसा करने के लिए विशेष आहार या महंगी खुराक की आवश्यकता नहीं है।

उस ने कहा, आप अपने शरीर के प्राकृतिक विषहरण प्रणाली को बढ़ा सकते हैं।

यह लेख आपके शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को फिर से जीवंत करने के लिए नौ साक्ष्य आधारित तरीकों के साथ-साथ डिटॉक्सिंग के बारे में कुछ सामान्य गलतफहमी की व्याख्या करता है।

Detoxing के बारे में आम गलतफहमी

Detox आहार आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने, स्वास्थ्य में सुधार और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए कहा जाता है।

वे अक्सर जुलाब, मूत्रवर्धक, विटामिन, खनिज, चाय, और अन्य खाद्य पदार्थों के उपयोग को शामिल करते हैं जो कि डिटॉक्सिंग गुण होते हैं।

डिटॉक्स डाइट के संदर्भ में “टॉक्सिन” शब्द को शिथिल परिभाषित किया गया है। इसमें आमतौर पर प्रदूषक, सिंथेटिक रसायन, भारी धातु और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं – जो सभी स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

हालांकि, लोकप्रिय डिटॉक्स आहार शायद ही कभी उन विशिष्ट विषाक्त पदार्थों की पहचान करते हैं जिन्हें वे हटाने का लक्ष्य रखते हैं या तंत्र जिसके द्वारा वे कथित रूप से उन्हें खत्म करते हैं ।

इसके अलावा, कोई सबूत विष उन्मूलन या स्थायी वजन घटाने के लिए इन आहारों के उपयोग का समर्थन नहीं करता है।

आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का एक परिष्कृत तरीका है जिसमें यकृत, गुर्दे, पाचन तंत्र, त्वचा और फेफड़े शामिल हैं।

फिर भी, केवल जब ये अंग स्वस्थ होते हैं, तो क्या वे अवांछित पदार्थों को प्रभावी ढंग से समाप्त कर सकते हैं।

इसलिए, जब डिटॉक्स डाइट कुछ भी नहीं करती है जो कि आपका शरीर स्वाभाविक रूप से अपने दम पर नहीं कर सकता है, तो आप अपने शरीर के प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को अनुकूलित कर सकते हैं।

सारांश

जबकि डिटॉक्स आहार में एक मोहक अपील है, आपका शरीर विषाक्त पदार्थों और अन्य अवांछित पदार्थों को संभालने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है।

  1. अल्कोहल की सीमा

अल्कोहल की सीमा

90% से अधिक अल्कोहल आपके जिगर में मेटाबोलाइज्ड होता है।

लीवर एंजाइम अल्कोहल को एसीटैल्डिहाइड के लिए चयापचय करता है,  कैंसर पैदा करने वाला रसायन।

एसिटालडिहाइड को एक विष के रूप में मान्यता देते हुए, आपका जिगर इसे एसीटेट नामक एक हानिरहित पदार्थ में परिवर्तित करता है, जिसे बाद में आपके शरीर से निकाल दिया जाता है।

जबकि अवलोकन संबंधी अध्ययनों में हृदय स्वास्थ्य के लिए कम-से-मध्यम अल्कोहल खपत को फायदेमंद दिखाया गया है, अत्यधिक शराब पीने से स्वास्थ्य समस्याओं के असंख्य हो सकते हैं।

अत्यधिक शराब पीने से वसा के निर्माण, सूजन, और निशान के कारण आपके जिगर समारोह को गंभीर रूप से नुकसान हो सकता है।

जब ऐसा होता है, तो आपका जिगर पर्याप्त रूप से कार्य नहीं कर सकता है और अपने आवश्यक कार्यों को पूरा कर सकता है – जिसमें आपके शरीर से अपशिष्ट और अन्य विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करना शामिल है।

जैसे, शराब से पूरी तरह से सीमित या परहेज करना आपके शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को मजबूत रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

स्वास्थ्य अधिकारी महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय और दो पुरुषों के लिए शराब का सेवन सीमित करने की सलाह देते हैं। यदि आप वर्तमान में नहीं पीते हैं, तो आपको हल्के-से-मध्यम पीने से जुड़े संभावित हृदय लाभों के लिए शुरू नहीं करना चाहिए।

सारांश

बहुत अधिक शराब पीने से आपके जिगर की अपने सामान्य कार्यों, जैसे कि डिटॉक्सिफ़िकेशन करने की क्षमता कम हो जाती है।

2-नींद पर ध्यान दें

नींद पर ध्यान दें

प्रत्येक रात पर्याप्त और गुणवत्ता वाली नींद सुनिश्चित करना आपके शरीर के स्वास्थ्य और प्राकृतिक विषहरण प्रणाली का समर्थन करना चाहिए।

स्लीपिंग आपके मस्तिष्क को खुद को पुनर्गठित करने और रिचार्ज करने की अनुमति देता है, साथ ही पूरे दिन में जमा हुए विषाक्त अपशिष्ट उपोत्पादों को हटा देता है ।

उन अपशिष्ट उत्पादों में से एक बीटा-एमिलॉइड नामक एक प्रोटीन है, जो अल्जाइमर रोग के विकास में योगदान देता है ।

नींद की कमी के साथ, आपके शरीर के पास उन कार्यों को करने के लिए समय नहीं है, इसलिए विषाक्त पदार्थों का निर्माण और स्वास्थ्य के कई पहलुओं को प्रभावित कर सकता है ।

खराब नींद को तनाव, चिंता, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और मोटापे जैसे अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्वास्थ्य परिणामों से जोड़ा गया है।

अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आपको नियमित रूप से प्रति रात सात से नौ घंटे सोना चाहिए।

यदि आपको रात में सोते या गिरने में कठिनाई होती है, तो जीवनशैली में बदलाव होता है जैसे नींद का समय तय करना और नीली रोशनी को सीमित करना – मोबाइल उपकरणों और कंप्यूटर स्क्रीन से उत्सर्जित होना – सोने से पहले बिस्तर में सुधार के लिए उपयोगी होते हैं ।

सारांश

पर्याप्त नींद आपके मस्तिष्क को दिन भर जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों को फिर से संगठित करने, रिचार्ज करने और खत्म करने की अनुमति देती है।

3-अधिक पानी पिएं

अधिक पानी पिएं

पानी आपकी प्यास बुझाने के लिए बहुत अधिक करता है। यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, जोड़ों को चिकनाई देता है, पाचन और पोषक तत्वों को अवशोषित करता है, और अपशिष्ट उत्पादों को हटाकर आपके शरीर को detoxify करता है।

आपके शरीर की कोशिकाओं को लगातार काम करना चाहिए ताकि वे ऊर्जा के रूप में उपयोग कर सकें और आपके शरीर के पोषक तत्वों को तोड़ सकें।

हालांकि, ये प्रक्रियाएं कचरे को जारी करती हैं – यूरिया और कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में – जो आपके रक्त में निर्माण करने की अनुमति देने पर नुकसान का कारण बनती हैं।

पानी इन अपशिष्ट उत्पादों को स्थानांतरित करता है, कुशलता से उन्हें पेशाब, श्वास, या पसीने के माध्यम से निकालता है। तो ठीक से हाइड्रेटेड रहना विषहरण के लिए महत्वपूर्ण है।

पानी के लिए पर्याप्त दैनिक सेवन 125 औंस (3.7 लीटर) पुरुषों के लिए और 91 औंस (2.7 लीटर) महिलाओं के लिए है। आपको अपने आहार के आधार पर कम या ज्यादा की आवश्यकता हो सकती है, जहाँ आप रहते हैं, और आपकी गतिविधि का स्तर (28)।

सारांश

आपके शरीर में इसकी कई भूमिकाओं के अलावा, पानी आपके शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को आपके रक्त से अपशिष्ट उत्पादों को हटाने की अनुमति देता है।

4-शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स के अपने इंटेक को कम करें

शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स के अपने इंटेक को कम करें

शुगर और प्रोसेस्ड फूड को आज के सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट की जड़ में माना जाता है।

शर्करा की अधिक खपत और उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ मोटापे और अन्य पुरानी बीमारियों, जैसे हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह से जुड़े हुए हैं ।

ये रोग आपके शरीर की स्वाभाविक रूप से खुद को detoxify करने की क्षमता में बाधा डालते हैं जो आपके जिगर और गुर्दे जैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

उदाहरण के लिए, शर्करा वाले पेय पदार्थों की अधिक खपत फैटी लीवर का कारण बन सकती है, एक ऐसी स्थिति जो यकृत समारोह को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है।

जंक फूड का कम सेवन करके आप अपने शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को स्वस्थ रख सकते हैं।

आप जंक फूड को स्टोर शेल्फ पर छोड़ कर सीमित कर सकते हैं। आपकी रसोई में नहीं होने से यह प्रलोभन पूरी तरह से दूर ले जाता है।

फलों और सब्जियों जैसे स्वास्थ्यप्रद विकल्पों के साथ जंक फूड को प्रतिस्थापित करना भी खपत को कम करने का एक स्वस्थ तरीका है।

सारांश

अत्यधिक जंक फूड का सेवन मोटापे और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है। ये स्थितियां आपके लिवर और किडनी जैसे डिटॉक्सिफाइंग के लिए महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

5-एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

एंटीऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों नामक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव मुक्त कणों के अत्यधिक उत्पादन के कारण होने वाली स्थिति है।

आपका शरीर स्वाभाविक रूप से सेलुलर प्रक्रियाओं के लिए इन अणुओं का उत्पादन करता है, जैसे कि पाचन। हालांकि, शराब, तंबाकू का धुआं, खराब आहार और प्रदूषकों के संपर्क में आने से अत्यधिक मुक्त कण उत्पन्न हो सकते हैं।

आपके शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाकर, इन अणुओं को कई स्थितियों में फंसाया गया है, जैसे कि मनोभ्रंश, हृदय रोग, यकृत रोग, अस्थमा और कुछ प्रकार के कैंसर ।

एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध आहार खाने से आपके शरीर को अधिक मुक्त कणों और अन्य विषाक्त पदार्थों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद मिल सकती है जो आपके रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं।

भोजन से एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करने पर ध्यान दें और पूरक न करें, जो वास्तव में, बड़ी मात्रा में लेने पर कुछ बीमारियों के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है ।

एंटीऑक्सिडेंट के उदाहरणों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, सेलेनियम, लाइकोपीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन शामिल हैं।

जामुन, फल, नट्स, कोको, सब्जियां, मसाले, और कॉफी और हरी चाय जैसे पेय पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट सबसे अधिक मात्रा में होते हैं।

सारांश

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार का सेवन करने से आपके शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलती है और आपके रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है जो विषहरण को प्रभावित कर सकते हैं।

6-प्रीबायोटिक्स में उच्च खाद्य पदार्थ खाएं

प्रीबायोटिक्स में उच्च खाद्य पदार्थ खाएं

आपके डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए आंत स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। आपकी आंतों की कोशिकाओं में एक detoxification और उत्सर्जन प्रणाली होती है जो आपके पेट और शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों, जैसे रसायनों से बचाती है।

अच्छा आंत स्वास्थ्य प्रीबायोटिक्स के साथ शुरू होता है, एक प्रकार का फाइबर जो आपके आंत में प्रोबायोटिक्स नामक अच्छे बैक्टीरिया को खिलाता है। प्रीबायोटिक्स के साथ, आपके अच्छे बैक्टीरिया शॉर्ट-चेन फैटी एसिड नामक पोषक तत्वों का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं ।

आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया एंटीबायोटिक दवाओं, खराब दंत स्वच्छता और आहार की गुणवत्ता के उपयोग से खराब बैक्टीरिया से असंतुलित हो सकते हैं।

नतीजतन, बैक्टीरिया में यह अस्वास्थ्यकर बदलाव आपके प्रतिरक्षा और डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को कमजोर कर सकता है और आपके रोग और सूजन के जोखिम को बढ़ा सकता है।

प्रीबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपकी प्रतिरक्षा और डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम स्वस्थ रह सकते हैं। प्रीबायोटिक्स के अच्छे खाद्य स्रोतों में टमाटर, आर्टिचोक, केले, शतावरी, प्याज, लहसुन और जई शामिल हैं।

सारांश

प्रीबायोटिक्स से भरपूर आहार का सेवन आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है, जो उचित डिटॉक्सिफिकेशन और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

7-अपने नमक का सेवन कम करें

अपने नमक का सेवन कम करें

कुछ लोगों के लिए, अतिरिक्त पानी को खत्म करने का एक साधन है डिटॉक्सिंग।

बहुत अधिक नमक का सेवन आपके शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ को बनाए रखने का कारण बन सकता है, खासकर यदि आपके पास एक ऐसी स्थिति है जो आपके गुर्दे या यकृत को प्रभावित करती है – या यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं।

यह अतिरिक्त द्रव बिल्डअप सूजन पैदा कर सकता है और कपड़ों को असहज बना सकता है। यदि आप अपने आप को बहुत अधिक नमक का सेवन करते हुए पाते हैं, तो आप अपने आप को अतिरिक्त पानी के वजन को कम कर सकते हैं।

हालांकि यह नकली लग सकता है, पानी का सेवन बढ़ाना बहुत अधिक नमक के सेवन से अतिरिक्त पानी के वजन को खत्म करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप बहुत अधिक नमक और पर्याप्त पानी का सेवन नहीं करते हैं, तो आपका शरीर एक एंटीडायरेक्टिक हार्मोन छोड़ता है जो आपको पेशाब करने से रोकता है – और इसलिए डिटॉक्सिफाइंग 

आपके पानी का सेवन बढ़ाने से, आपका शरीर एंटीडायरेक्टिक हार्मोन के स्राव को कम करता है और अधिक पानी और अपशिष्ट उत्पादों को हटाकर पेशाब को बढ़ाता है।

पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों के अपने सेवन में वृद्धि – जो सोडियम के कुछ प्रभावों का प्रतिकार करता है – भी मदद करता है। पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों में आलू, स्क्वैश, किडनी बीन्स, केले और पालक शामिल हैं।

सारांश

बहुत अधिक नमक का सेवन जल प्रतिधारण को बढ़ा सकता है। आप पानी और पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ाकर अतिरिक्त पानी – और अपशिष्ट – को समाप्त कर सकते हैं।

8-नियमित व्यायाम करें 

नियमित व्यायाम करें 

शरीर के वजन की परवाह किए बिना – लंबे जीवन और कई स्थितियों और बीमारियों के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और कुछ कैंसर 

जबकि व्यायाम के स्वास्थ्य लाभ के पीछे कई तंत्र हैं, कम सूजन एक प्रमुख बिंदु है ।

जबकि संक्रमण या हीलिंग घावों से उबरने के लिए कुछ सूजन आवश्यक है, बहुत अधिक यह आपके शरीर के सिस्टम को कमजोर करता है और रोग को बढ़ावा देता है।

सूजन को कम करके, व्यायाम आपके शरीर के सिस्टम – इसके डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम – को ठीक से काम करने और बीमारी से बचाने में मदद कर सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप सप्ताह में कम से कम 150-300 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करें – जैसे तेज चलना – या सप्ताह में 75-150 मिनट की जोरदार तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि – जैसे दौड़ना।

सारांश

नियमित शारीरिक गतिविधि सूजन को कम करती है और आपके शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को ठीक से काम करने की अनुमति देती है।

9-अन्य मददगार डिटॉक्स टिप्स

अन्य मददगार डिटॉक्स टिप्स

हालांकि कोई भी मौजूदा सबूत आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए डिटॉक्स आहार के उपयोग का समर्थन करता है, कुछ आहार परिवर्तन और जीवनशैली अभ्यास विष भार को कम करने और आपके शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम का समर्थन करने में मदद कर सकता है।

सल्फर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। सल्फर, जैसे प्याज, ब्रोकोली और लहसुन में उच्च खाद्य पदार्थ कैडमियम जैसे भारी धातुओं के उत्सर्जन को बढ़ाते हैं।

क्लोरेला बाहर की कोशिश करो। क्लोरेला एक प्रकार का शैवाल है जिसके कई पोषण लाभ हैं और जानवरों के अध्ययन के अनुसार भारी धातुओं जैसे विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन को बढ़ा सकते हैं।

साइलेंट्रो के साथ स्वाद व्यंजन। Cilantro कुछ विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन को बढ़ाता है, जैसे कि भारी धातुएं जैसे सीसा, और रसायन, जिनमें फ़ेथलेट्स और कीटनाशक शामिल हैं।

ग्लूटाथियोन का समर्थन करें। अंडे, ब्रोकोली और लहसुन जैसे सल्फर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से ग्लूटाथियोन के कार्य को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो आपके शरीर द्वारा उत्पादित एक प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट है जो भारी मात्रा में detoxification में शामिल है।

प्राकृतिक सफाई उत्पादों पर स्विच करें। वाणिज्यिक सफाई एजेंटों पर सिरका और बेकिंग सोडा जैसे प्राकृतिक सफाई उत्पादों को चुनना संभावित विषाक्त रसायनों के लिए आपके जोखिम को कम कर सकता है।

प्राकृतिक शरीर की देखभाल चुनें। प्राकृतिक डिओडोरेंट, मेकप, मॉइस्चराइज़र, शैंपू और अन्य व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों का उपयोग करने से भी रसायनों के संपर्क में कमी आ सकती है।

होनहार होते हुए, इनमें से कई प्रभाव केवल जानवरों के अध्ययन में दिखाए गए हैं। इसलिए, इन निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए मनुष्यों में अध्ययन की आवश्यकता है।

सारांश

कुछ जीवन शैली और आहार संशोधन आपके शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रणाली को बढ़ा सकते हैं।

डेटॉक्स आहार को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने, स्वास्थ्य में सुधार और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए कहा जाता है।

लेकिन इन आहारों – मोहक – की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके शरीर की अपनी, अत्यधिक कुशल विषहरण प्रणाली है।

आप अपने शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रणाली को बढ़ा सकते हैं और हाइड्रेटेड रहने, कम नमक का सेवन करने, सक्रिय होने और एंटीऑक्सिडेंट युक्त आहार का पालन करके अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *